What is DHA Exam - Complete Detail about DHA Exam in Hindi

दोस्तों अगर आप भी DHA Exam के बारे में जानकारी लेने आये हो तो आप एकदम सही जगह पर आये हो क्युकी में इस ब्लॉग के माध्यम से DHA एग्जाम के बारे सारी बाते बताऊंगा जो भी अपने मन में प्रसन उठते है उनका निवारण करने का समय आ गया है। जो भी हमारे भाई बहन  एग्जाम देने की सोच रहे पर समझ नहीं आ रहा क्यों की आपके दिमाग में काफी सवाल उठ रहे होंगे जैसे - DHA Exam का Syllabus , eligibility क्या है ? कहा पर एग्जाम होगा ?  exam की  fees कितनी लगती है ? आदि। ऐसे और भी प्रसन उठते है जिनके बारे में सब कुछ विस्तार में बताऊंगा। 

DHA Exam Kya Hai? । How to Apply for DHA Exam?। Complete Detail

What is DHA Exam? डीएचए  Exam क्या है ?

सबसे पहले में आपको बता दूँ DHA एग्जाम क्या होता है ?क्यों की बहुत लोगो को यही नहीं पता है डीएचए का मतलब क्या होता है। DHA का full form होता है (Dubai Health Authority ) यानी दुबई स्वास्थ्य प्राधिकरण (डीएचए) यह लाइसेंसिंग के लिए परीक्षा को संदर्भित करवाती है। डीएचए एग्जाम द्वारा उन हैल्थकेर के लिए आयोजित किया जाता है जो दुबई (यूएई) में काम करना चाहते हैं। यह परीक्षा स्वास्थ्य संबंधित क्षेत्रों में काम करने के लिए कराई जाती है। डीएचए परीक्षा आम तौर पर डॉक्टर, नर्स, दंत चिकित्सक, फार्मासिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट और अन्य संबद्ध स्वास्थ्य पेशेवरों जैसे स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए आवश्यक है जो दुबई में रोजगार या लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं।

इसलिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डीएचए परीक्षा दुबई में स्वास्थ्य सेवा का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस आवश्यकताओं में से एक है। यदि आप डीएचए परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं, तो यह ब्लॉग पूरा पढ़े क्यूकि इसमें मेने सब कुछ डिटेल में बताया है 


Eligibility Criteria of the DHA Exam 

Eligibility Criteria for the  Exam : दोस्तों अलग अलग हेल्थकेअर प्रोफेशन के लिए अलग अलग एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होते है। हालाँकि, यहां कुछ सामान्य आवश्यकताएं हैं जो आमतौर पर लागू होती हैं जैसे की Qualification, Experience, इंग्लिश भाषा आती हो। यह सब बेसिक परीक्षा की  requirements होती है एग्जाम में बैठने के लिए। 

1. Education Qualification:

दोस्तों क्वालिफिकेशन बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है किसी भी एग्जाम को देने के लिए इसलिए डीएचए Exam देने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से  Diploma और Bachelor डिग्री होना आवशयक है।यदि आप फार्मेसी में जॉब के लिए डीएचए एग्जाम देने वाले हो तो आपके पास Diploma in Pharmacy या फिर Bachelor of Pharmacy की डिग्री होना ज़रूरी है। 

2. Professional Experience:

दोस्तों भारत में तो आपको as a fresher के तौर पर जॉब मिल जाएगी पर दुबई में जॉब करने के लिए आपके पास 2 साल या 2 से अधिक अपने प्रोफेशन में एक्सपीरियंस होना ज़रूरी है। यह एग्जाम की ज़रूरत नहीं है आप बिना एक्सपीरियंस के भी एग्जाम दे सकते है पर आपको जॉब पाने के लिए experience होना ज़रूरी है वार्ना आपको दुबई में जॉब नहीं मिलेगी। 


3.Good Standing Certificate :

दोस्तों  Good Standing Certificate एक सर्टिफिकेट होता है जिसमे आपके प्रोफेशन के इतहास के बारे में लिखा होता है की आपने कोई गलत काम तो नहीं किया अपने प्रोफेशन में जैसे अगर आप फार्मासिस्ट है तो अपने कही गलत दबाईया तो नहीं बेचीं जो भारत देश में उन पर रोक हो। इसलिए आप दुबई में जायेगे तो वो यह सर्टिफिकेट मांगते है ताकि उन्हें आपके इतहास के बारे में पता चल सके। 

अगर इस Certificate को बनाने की बात की जाये तो यह PCI (Pharmacy Council of India ) बना के देती है जिसका कुल खर्चा 4 से 5 हज़ार तक आता है। 

4. Language Proficiency :

जिस देश में आप जॉब करने हेतु जाते हो तो वहा की भाषा आनी चाहिए जैसे दुबई में जॉब करने के लिए  इंग्लिश भाषा को ज़रूरी रखा है। आपको इंग्लिश भाषा बोलनी और लिखनी आनी चाहिए। Language Proficiency चेक करने के लिए भी International English Language Testing System (IELTS) or the Occupational English Test (OET) टेस्ट लिया जाता है। 


5. Valid Passport :

 अब ये तो ज़ाहिर सी बात है अगर आप दूसरे देश में काम करने के लिए जायेगे उसके लिए अपना valid passport होना बहुत ज़रूरी है इसके बिना तो कुछ नहीं कर सकते है। इसलिए आपको अपने नज़दीकी पासपोर्ट ऑफिस में जाके पासपोर्ट बनवा ले। यह पहचान दस्तावेज होता है जो की बहुत ज़रूरी होता है दूसरे देश में जाने के लिए ।

तो ये थी DHA Exam Eligibility Criteria जो की आपको एग्जाम देने से पहले पूरी करनी होगी तभी आप एग्जाम दे सकते हो पर कुछ क्राइटेरिया बिना पूरी किये ही आप एग्जाम में बैठ सकते हो। 


What is the fees of DHA Exam ? डीएचए परीक्षा की फीस कितनी है ?

दोस्तों अपने eligibility criteria तो पूरी करली पर अब आपके दिमाग में बात आती फीस की- कि एग्जाम देने के लिए कितनी फीस लगती है अगर आप भारत में परीक्षा दे रहे। आपको बता दे यह निर्भर करता है की आप किस प्रोफेशन में हो , अगर आप फर्मासिस्ट के लिए अप्लाई कर रहे तो उसकी फीस अलग होगी, डॉक्टर की अलग फीस। दुबई स्वास्थ्य प्राधिकरण (डीएचए) समय-समय पर अपनी शुल्क संरचना को अपडेट करता रहता है, इसलिए परीक्षा शुल्क के संबंध में आपको सबसे सटीक और नवीनतम जानकारी डीएचए वेबसाइट पर मिल जाएगी। 

पर मेरी जानकारी के हिसाब से DHA Exam fees in India for Healthcare Profession की AED 500 से AED 2500 के आसपास लगती है। अगर भारतीय रूपये में बताये तो ये लगभग 20,000 रूपये लगते है। और यह निर्भर करता है प्रोफेशन और License के लेवल पर। यह फीस हर साल बदलती रहती है तो आपको वेबसाइट पर चेक करते रहना चाहिए। 


The Ultimate Guide to Visiting Iceland: Choosing the Best Time for Your Adventure


How to Apply for DHA Exam ? डीएचए परीक्षा के लिए पंजीकरण कैसे करे ?

डीएचए परीक्षा पंजीकरण की प्रक्रिया में आम तौर पर कई चरण शामिल होते हैं , जो कि मेने नीचे विस्तार में बताया है। आप इस कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपना एग्जाम को schedule करवा सकते है। 

1. Document Required : 

दोस्तों DHA परीक्षा के लिए यह सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य सेवा पेशे और लाइसेंस के स्तर के आधार पर परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्ताबेज की ज़रूरत पड़ेगी। 

यह है कुछ डॉक्यूमेंट जो आपको ज़रूरत पड़ेगी DHA Exam में Apply करने के लिए :-

  • Education Certificates 
  • Experience Letter 
  • Good Standing Certificate 
  • One Color Passport Size Photo
  • Valid Passport

2. Create an Sheryan Account : 

Sheryan एक अकाउंट है जो की DHA एग्जाम का प्रोसेस और मैनेज करता है आपके लाइसेंस के संबंध में। इसपे आपको सारी जानकारी मिल जाएगी आपके लाइसेंस के सन्दर्भ में। 

  • सबसे पहले जो मेने नीचे वेबसाइट दी गयी  उसपे जाके आपको एक अकाउंट बना लेना है। 

Click Here - Sheryan Portal 

  • अकाउंट बनाने के बाद आपको dha exam registration वाले पेज पर redirect कर देगा। 

  • फिर आपको application form भरना है जिसमे अपनी सारी डिटेल्स सही भर देनी है जैसे नाम User ID, Name, Number, Email, Password. 
  • फिर रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर देने है जैसे पासपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटो, एक्सपीरियंस लेटर। 

3. Generate DHA CBT Eligibility ID:

DHA Eligibility Id बनाने के लिए दोस्तों आपको DHA Official Website पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर जाके आपको सारे स्टेप्स फॉलो कर लेने है और ID generate होने के बाद आप PSV (Primary Source Verification) और Prometric Exam Schedule कर सकते है। 

4. Schedule Your Prometric Exam:

जैसे ही आपको Eligibility ID मिल जाये तुरंत आपको Prometric Website पर जाना है और अपना exam को schedule कर लेना है। वेबसाइट पर जाके सर्च करना है DHA (Dubai Health Authority) और available तरीक को सेलेक्ट करके नजदीक Examination Centre को चुन लेना है और फिर आखिरी स्टेप में Fees भर देनी है ऑनलाइन के माध्यम से। 

जैसे ही रजिस्ट्रेशन और पेमेंट प्रोसेस हो जाये आपको तुरंत कन्फर्मेशन ईमेल आएगा सारी डिटेल के साथ एग्जाम सेंटर और एग्जाम डेट के साथ। आपको समय से पहले टेस्टिंग सेंटर पोहच जाना है कुछ अपने पहचान  पत्र के साथ। 

5. Pass the Exam :

दोस्तों अब आपको डीएचए एग्जाम पास करना  होगा मेडिकल लाइसेंस लेने के लिए। अगर आप पास नहीं होते पहले एटेम्पट में तो आपको दो और चांस मिलते है एग्जाम देने के लिए। यह DHA Prometric exam कंप्यूटर पर होता है जो कि चार विकल्प में से एक सही जवाब पर टिक करना होता है।  

6. Primary Source of Verification:

परीक्षा पास करने के बाद दोस्तों आपको PSV (Primary Source of Verification) के लिए आपको Data Flow का अकाउंट बनाना होगा वहा पर आपको अपने डिग्री और एक्सपीरियंस के डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना पड़ता है। जो की verify किये जाते है कही अपने फ़र्ज़ी कागजात तो नहीं बनवाये और अपलोड कर दिए। इस प्रोसेस  में कम से कम 30 -40  दिन का वक्त लग जाता है जो की बहुत टाइम लेने वाला काम है। आखिर में आपको फाइनल dataflow रिपोर्ट मिलती है। 

7. Apply for a License:

जैसे ही DHA Exam पास करने के बाद और Data Flow verification होने के बाद आपको अपनी डाटा फ्लो रिपोर्ट को अपलोड करनी पड़ती है और लाइसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ता है। 

DHA License कुछ समय के लिए ही वैलिड होता है और उसको बार बार renew करना पड़ता है। 

DPharma Exit Exam Important Questions and Answers 2024

What is DHA Exam Pattern? डीएचए परीक्षा का पैटर्न क्या है ?

DHA Exam Pattern अलग अलग हेल्थकेअर प्रोफेशन पर निर्भर करता है पर मेरी जानकरी के हिसाब से बताऊ तो वो इस तरह है -

1. MCQs (Multiple Choice Questions): 

DHA आमतौर पर Multiple Choice Questions का पैटर्न रखती है जो की परीक्षाथ्री को अपने हेल्थकेअर फील्ड में जवाब देने और समझने में काफी आसान रहता है। एक प्रशन के मुख्य रूप से एक या एक से अधिक सही जवाब होता है जिसको आपको टिक लगाना पड़ता है। 

2. Computer Based Test (CBT):

दोस्तों DHA की परीक्षा आमतौर पर कंप्यूटर पर होती है जो की आपको एग्जाम देने के लिए नज़दीकी authorised टेस्ट सेंटर में आना पड़ता है। CBT होता इसका मतलब आपको प्रशन का जवाब देने के लिए किन्ही चार ऑप्शन में से एक ऑप्शन पर टिक लगाना है। 

How to Prepare for the DHA Exam? डीएचए परीक्षा की तयारी  कैसे करे ? 

डीएचए परीक्षा की तैयारी के लिए व्यक्ति को सिस्टेमेटिक स्टडी प्लान फॉलो करना पड़ता है और अपनी पढ़ाई में फोकस्ड रहना पड़ता है। मेने नीचे कुछ ऐसे पॉइंट्स के बारे में बताया है जिनका पालन करके आप प्रभावी ढंग से अपने DHA Exam की तैयारी कर सकते हैं:

1. परीक्षा सिलेबस को समझें:

दोस्तों  अगर आपको एग्जाम पास करना है तो सबसे पहले आपको अपने हेल्थकेअर प्रोफेशन के सिलेबस को गहराई से समझना होगा क्यूकि सिलेबस ही है जो आपके परीक्षा को पास करवा सकती है। सारे टॉपिक्स को समझना ज़रूरी है और हर एक टॉपिक को समय देने की ज़रूरत है। तो पहला स्टेप आपको यही लेना है सिलेबस को समझना।  

2. स्टडी मटेरियल जमा करो: 

आपको कुछ पाठ्यपुस्तकें, संदर्भ पुस्तकें, ऑनलाइन संसाधन जैसी प्रासंगिक अध्ययन सामग्री इकट्ठा करें और परीक्षा पाठ्यक्रम को कवर करने वाले प्रश्न बैंकों का अभ्यास करें। ऑनलाइन यूट्यूब चैनल बहुत है जहा से आप पढ़ाई कर सकते है। 


3. स्टडी प्लान बनाये:

कोई भी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे पहले एक योजना बनानी पड़ती है यह आपके बहुत काम आ सकता है जब आप पढ़ने बैठते है। आपको एक schedule बनाना होगा कि कब कोनसा विषय पढ़ना है और कोनसे टॉपिक ख़तम करने है। परीक्षा सामग्री की व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक विषय या टॉपिक के लिए समर्पित समय दे।

5. Sample Question पेपर से प्रैक्टिस करे :

किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए सैंपल प्रशन पेपर की प्रैक्टिस करनी ज़रूरी होती है। प्रैक्टिस पेपर को हल करे जो खासकर DHA द्वारा बनाये गए है। इस से आपको अंदाज़ा आ जायेगा की किस तरह के प्रशन आते हैं। और साथ से साथ आपको यह भी पता चल जायेगा की किस विषय या किस टॉपिक में आप वीक हो ताकि आप उसकी अच्छी से तयारी कर सके। 

6. ऑनलाइन रिसोर्सेज का उपयोग करें:

शैक्षिक वेबसाइट, वीडियो ट्यूटोरियल, ऑनलाइन पाठ्यक्रम और इंटरैक्टिव शिक्षण प्लेटफ़ॉर्म जैसे ऑनलाइन संसाधनों का लाभ उठाएं। ये संसाधन जटिल विषयों की आपकी समझ को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त स्पष्टीकरण, केस अध्ययन और दृश्य सहायता प्रदान कर सकते हैं।

7. स्टडी ग्रुप्स को ज्वाइन करे:

अध्ययन समूहों या ऑनलाइन चर्चा मंचों में शामिल होने पर विचार करें जहां आप साथी परीक्षार्थियों के साथ बातचीत कर सकते हैं। चर्चाओं में शामिल होना, अध्ययन सामग्री साझा करना और ज्ञान का आदान-प्रदान करना विभिन्न दृष्टिकोण प्राप्त करने और संदेहों को स्पष्ट करने में फायदेमंद हो सकता है।

8. परीक्षा की स्थितियों समझने की कोशिस करे: 

जैसे-जैसे आप परीक्षा की तारीख के करीब आते हैं, समयबद्ध अभ्यास परीक्षण लेकर परीक्षा की स्थितियों का अनुकरण करें। इससे आपको समय की कमी का आदी होने में मदद मिलेगी और वास्तविक परीक्षा से निपटने में आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

9. अपडेट रहें और कमजोर क्षेत्रों पर दोबारा गौर करें:

अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशे में नवीनतम विकास और अपडेट से अपडेट रहें। जिन विषयों या क्षेत्रों में आपको कम आत्मविश्वास महसूस होता है या जिनमें और सुधार की आवश्यकता है, उन पर नियमित रूप से दोबारा गौर करें और दोहराएँ।

10. अपना ख्याल रखें:

सुनिश्चित करें कि आप अपनी परीक्षा की तैयारी के दौरान एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें। पर्याप्त नींद लें, पौष्टिक भोजन करें, व्यायाम करें और अपने दिमाग को तरोताजा करने के लिए ब्रेक लें। प्रभावी शिक्षण के लिए तनाव को प्रबंधित करना और सकारात्मक मानसिकता बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

ये 🔟 steps को फॉलो करोगो तो आप अपने DHA Exam की Prepration अच्छे से कर पाएंगे। 

याद रखें, प्रत्येक व्यक्ति का अध्ययन दृष्टिकोण भिन्न हो सकता है, इसलिए अपनी तैयारी की रणनीति को अपनी सीखने की शैली और आवश्यकताओं के अनुसार तैयार करें। विशिष्ट अनुशंसाओं और परीक्षा संरचना या सामग्री में किसी भी बदलाव के लिए आधिकारिक डीएचए संसाधनों और दिशानिर्देशों का संदर्भ लेना भी उचित है।

DHA Exam Centre in India 

भारत में DHA Prometric Exam देने के लिए 8 Exam सेंटर है जहा पर जाके आप अपना exam दे सकते है। जब परीक्षा के लिए बुकिंग करते है तब आपको आपके नजदीकी टेस्ट सेंटर को चुन लेना है। नीचे दिए गए एग्जाम सेंटर कुछ इस तरह है -

1.  Bangalore

2. Chennai 

3. Delhi

4.  Hyderabad

5.  Kerla

6. Mumbai

7. Kochi

8. Trivandrum

  

Conclusion :

दोस्तों आशा करता हु आपको सारे प्रशन का मेने हल कर दिया है , अगर फिर भी कुछ भी मन में डाउट हो तो बेझिजक कमेंट करके पूछ सकते है। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी तो ज़रूर दोस्तों में शेयर करे और आपके सोशल मीडिया पर भी शेयर करे। 

धन्यवाद !!

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url