10 useful chrome extensions in hindi

 

10 useful chrome extensions in Hindi -
 10 useful गूगल क्रोम एक्सटेंशन्स

10 useful chrome extensions in Hindi. दोस्तों इस टेक्नोलॉजी के युग में ज़िंदगी बहुत आसान हो चुकी है। नई नई टेक्नोलॉजी के साथ साथ नए नए Software, app, chrome Extensions, लॉच होते रहते है। ऐसी नई टेक्नोलॉजी का फायदा उठा के हम अपना काम और भी आसान कर लेते है और जल्दी से काम भी पूरा हो जाता है। इस से हमारा काफी कीमती समय भी बच जाता है।

10 useful chrome extension in hindi


इसलिए दोस्तों में इस ब्लॉग के माध्यम से आपको 10 useful chrome extensions के बारे में बतायेगे। जिस से आपका काम और तेज़ी से हो जाया करेगा और Google  chrome पर काम करने का experience भी बहुत अच्छा हो जायेगा। अगर आप Students,या ऑफिस में काम करते है तो ये 10 क्रोम एक्सटेंशन से आपको बहुत मदत मिलेगी जिस से काम तेज़ी से हो जाया करेगा। इसलिए आपसे बिनती है यह आर्टिकल को पूरा पढ़े तभी आपको ये क्रोम एक्सटेंशन के बारे में पता चल पायेगा। 

Chrome Extensions क्या होते है ?

दोस्तों अगर आपको नहीं पता क्रोम एक्सटेंशन क्या होते तो में आपको बता दू ये एक type के software जैसा होते जो KB की साइज में होते है। जिसको अपने Google Chrome Browser में बस एक क्लिक में install कर सकते है।  

10 useful chrome extensions in Hindi

1. Grammarly

Grammarly आपके Browser के लिए एक ऐप या एक्सटेंशन है जो आपके व्याकरण यानी (Grammer), Plagiarism, और कई अलग-अलग प्लेटफार्मों पर रीयल-टाइम में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, वर्डप्रेस, फेसबुक, और अधिक सहित जांच करता है।

लेकिन दोस्तों  यह पूरी तरह से फ्री नहीं है इसमें कुछ limitation होती हैं। अगर आप Plagiarism check कर रहे तो 1000 words की limit होती है इसके ऊपर आप एक साथ plagiarism चेक नहीं कर सकते है। यह आपके रियल टाइम में auto correction करेगा कोई भी गलत spelling को ठीक करेगा। 

Pros & Cons Of Grammarly

Pros of Grammarly-

  • Real Time Grammer Correcting
  • Highly Accurate
  • Easy to Understand
  • Customization
  • Easy to Use

Cons of Grammarly

  • Doesn't work on Every
  • Free but with Limitation
  • Lot of Advertisement

2. Full Screen Capture

दोस्तों कभी ना कभी आपको screenshot capture करने लिए ज़रूरत पड़ती होगी। इसलिए यह chrome extensions आपके बहुत काम आ सकता है यह बस एक क्लिक से पूरे वेब पेज को JPG यानि (Image) में convert कर देता है और फिर उसे आप  डाउनलोड भी आसानी से कर सकते है। 

एक्सटेंशन को किसी विशेष अनुमति की आवश्यकता नहीं है - बस इसे इंस्टॉल करें, फिर अपने ब्राउज़र में आइकन पर क्लिक करें या फिर full page screen capture के लिए   Alt+Shift+P tap करे।

Tap करने के बाद आपको पेज कैप्चर करने के लिए, जितना पेज को कैप्चर करना है उतना स्क्रॉल करो, अगर पुरे वेबपेज को कैप्चर करना है तो पूरा स्क्रॉल करो जब तक यह समाप्त न हो जाए, तब तक अपने माउस को उपर न ले जाएँ। एक बार यह हो जाने के बाद, आपने कैप्चर की image नई विंडो में खुलेगी, और फिर उसे आसानी से डाउनलोड कर सकते है। यह chrome extensions उनलोगो के लिए बहुत useful है जो लोग ऑफ़लाइन पढ़ना पसन्द करते  हैं।

इस extension में सबसे अच्छी चीज़ है की कैप्चर की गई स्क्रीन को Export कर सकते PNG, JPEG, or PDF paper sizes में।

3. INSSIST (Instagram Assistant)

दोस्तों अगर आप भी Instagram अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करना चाहते है तो यह क्रोम एक्सटेंशन आपके बहुत काम आ सकता है। Inssist एक क्रोम एक्सटेंशन है जो Instagram वेबसाइट को मोबाइल के view में बदल देता है मानलो जैसे कि आप इसे अपने मोबाइल App में इस्तेमाल कर रहे हो।

यह chrome extension,आपकी स्टोरी, वीडियो, आईजीटीवी, रील, डीएम भेजने और डेस्कटॉप पर अब डिफ़ॉल्ट रूप से उपलब्ध कई अन्य सुविधाओं को पोस्ट करने में सक्षम बनाता है।

Free Feactures

  • Post Photos, Videos, Stories, IGTVs from PC / Mac
  • Search Relevant Hashtags
  • Dark, Wide & Zen Modes
  • Multi-Account Support

Paid Feactures 

  • Scheduling
  • Posting Reels & Choosing Video Covers

4. Picture-in-Picture Extension

दोस्तों Google Chrome का यह extension आपके बहुत काम आएगा क्यों की कभी कभी ऐसा होता की आप  कुछ काम करते है और उसी समय यूट्यूब वीडियो देखना चाहते हो और आप बार बार उस  tab पर नहीं जाना चाहते तो यह useful extension आपकी यह problem को solve  कर देगा  

यह आपकी वीडियो को PIP (Picture-in-Picture) के mode में कर देगा और side में वीडियो चलती रहेगी। यह extension आपको पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP) मोड में कोई भी वीडियो चलाने की सुविधा देता हैऔर यह सभी प्लेटफॉर्म पर काम करता है। PiP एक पॉप-आउटहमेशा-ऑन-टॉप वीडियो प्लेयर है जो अन्य विंडो के ऊपर popup करता  है। जब आप इंटरनेट पर सर्फ करना जारी रखते हैं तो आप इसे स्क्रीन बॉर्डर के साथ भी बदल सकते हैं

वैसे अगर आप Chrome 70 इस्तेमाल करते है तो इसमें आपको PiP का अपडेट मिल जायेगा। जिसे आप राइट-क्लिक करके  एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी एक्सटेंशन install करने की ज़रूरत नहीं बिना इनस्टॉल किये यह option आपको chrome 70 में मिल जायेगा। 

5. IRCTC Tatkal Autofill 

दोस्तों ऐसा बहुत बार होता हमारे साथ की रेलवे की टिकट Confirm नहीं मिलती तब आपके पास एक ही option दिखाई देता है की Tatkal Ticket निकाली जाये। तत्काल टिकट मिलना भी इतना मुश्किल है जितना पहाड़ पर चढ़ना क्यों की सीट सिर्फ 100,150 होती और निकालने वाले हज़ारो।इसलिए सबको तत्काल टिकट नहीं मिल पाती। बहुत बार होता की जब तक हम Detail भरते है तब तक सारी टिकट बुक हो जाती। 

इसलिए यह Chrome Extension  आपके बहुत काम आएगा क्यों की यह आपकी टिकट चंद सेकड़ो में बुक कर देगा बस आपको सिर्फ payment करनी होगी बाकि का काम यह एक्सटेंशन करेगा। 

बस आपको यह एक्सटेंशन को इनस्टॉल करके बुकमार्क बार पर बटन लगाकर Autofill Reservation फॉर्म भरकर IRCTC  तत्काल टिकट बहुत तेजी से बुक कर  सकते हैं।

6. Last Pass

दोस्तों अगर आप अपने passwords भूल जाते हो तो यह एक्सटेंशन आपके बहुत काम आएगा। लास्टपास, एक पुरस्कार विजेता पासवर्ड मैनेजर, जो आपके पासवर्ड save कर लेता है और  आपको हर कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस से सुरक्षित पहुंच प्रदान करता है।

LastPass आपको आपके ऑनलाइन जीवन के नियंत्रण में रखता है - जिससे आपकी महत्वपूर्ण जानकारी को सुरक्षित और सुरक्षित रखना आसान हो जाता है ताकि आप जब चाहें, जहाँ भी हों, इसे एक्सेस कर सकें। अपने सुरक्षित तिजोरी में अपने सभी पासवर्ड, पते, क्रेडिट कार्ड और बहुत कुछ सहेजें और जब आपको इसकी आवश्यकता होगी तो लास्टपास स्वचालित रूप से आपकी जानकारी भर देगा।

खातों से लॉक होने या ऑनलाइन पासवर्ड और फॉर्म भरने में समय बर्बाद करना बंद करें - लास्टपास आपको और आपके परिवार को सुरक्षित रखते हुए आपके दैनिक ऑनलाइन कार्यों को सरल बनाता है।

7. Zoom Scheduler

सीधे Google कैलेंडर से ज़ूम क्लाउड मीटिंग शेड्यूल करें

जूमक्लाउड मीटिंग कंपनीमोबाइल सहयोगक्लाउड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और सरल ऑनलाइन मीटिंग को एक उपयोग में आसान प्लेटफॉर्म में एकीकृत करती है। हमारा समाधान विंडोज पीसीमैकआईओएसएंड्रॉइड और एच.323/एसआईपी रूम सिस्टम में सर्वश्रेष्ठ वीडियोऑडियो और स्क्रीन-साझाकरण अनुभव प्रदान करता है।

ज़ूम क्रोम एक्सटेंशन प्रतिभागियों को सीधे Google कैलेंडर से ज़ूम क्लाउड मीटिंग शेड्यूल करने की अनुमति देता है। एक बटन के क्लिक के साथआप तत्काल मीटिंग शुरू कर सकते हैं या भविष्य की मीटिंग शेड्यूल कर सकते हैं। मीटिंग URL और जानकारी Google कैलेंडर आमंत्रण के माध्यम से भेजी जाती है ताकि सहभागी एक-क्लिक से शामिल हो सके।


ज़ूम क्रोम एक्सटेंशन आपको इसकी अनुमति देता है:

• तुरंत मीटिंग शुरू करें

•  Meeting का समय तय करो

• दूसरे के लिए मीटिंग शेड्यूल करें

8. Dark Reader

दोस्तों अगर आपको Dark Mode में कोई भी वेबसाइट को access करना चाहते हो तो यह एक्सटेंशन आपकी मदत करेगा। यह एक्सटेंशन हर  वेबसाइट में डार्क मोड चालू कर देता । जिस से आप अपनी आंखों का भी  ख्याल रख सकते हैरात और दिन  ब्राउज़िंग के लिए डार्क थीम का उपयोग करें।

यह आई-केयर एक्सटेंशन फ्लाई ऑन वेबसाइटों के लिए डार्क थीम बनाने के लिए नाइट मोड को सक्षम बनाता है। डार्क रीडर चमकीले रंगों को उलट देता है जिससे वे उच्च कंट्रास्ट और रात में पढ़ने में आसान हो जाते हैं।

आप ब्राइटनेसकंट्रास्टसेपिया फिल्टरडार्क मोडफॉन्ट सेटिंग्स और इग्नोर-लिस्ट को एडजस्ट कर सकते हैं। डार्क रीडर टूल विज्ञापन नहीं दिखाता है और उपयोगकर्ता का डेटा कहीं भी नहीं भेजता है। यह पूरी तरह सुरक्षित है। 

 9 . BlockSite: Block Websites & Stay Focused

हमारी प्रमुख विशेषताओं के साथ केंद्रित रहें और उत्पादकता में सुधार करें: कस्टम ब्लॉकलिस्टशेड्यूल्ड साइट ब्लॉकिंग और पासवर्ड सुरक्षा

  • Feactures 

जानना चाहते हैं कि किसी वेबसाइट को कैसे ब्लॉक किया जाएहमने आपका ध्यान रखा है! बस वेबसाइटों को अपनी ब्लॉक सूची में जोड़ें और हम बाकी काम करेंगेयदि आप साइटों को अवरुद्ध करने की कोशिश करते हैं और उन पर जाते हैं तो हम कुछ वाकई मज़ेदार छवियां भी डाल देंगे

  • Stay Focused Extension

अब आप अपने जीवन से सभी विचलित करने वाली और हानिकारक वेबसाइटों को ब्लॉक करके उन्हें हटा सकते हैंजबकि आपको ज़ोन में रहने और उत्पादक होने की आवश्यकता है। आप अपने आप को एक फोकस टाइमर भी सेट कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप काम या स्कूल में पूरे दिन ट्रैक पर रहें।

  • Focus Mode 

फ़ोकस मोड टाइमर सुविधा आपको पोमोडोरो तकनीक टाइमर के माध्यम से अपने शेड्यूल को नियंत्रित करने में सक्षम बनाती है। अपने कार्यों को अंतराल में विभाजित करें, परंपरागत रूप से 25 मिनट के बाद एक छोटा ब्रेक। 'फोकस मोड' के साथ आप समय निर्धारित कर सकते हैं कि कब वेबसाइटों को निष्क्रिय करना है और कब स्वतंत्र रूप से ब्राउज़ करना है - कोई इच्छाशक्ति आवश्यक नहीं है।

  • Adult Content 

कभी आपने सोचा है कि अपने डिवाइस पर वयस्क सामग्री को कैसे ब्लॉक करें? अच्छा अब आप कर सकते हैं...आसानी से! बिल्ट इन एडल्ट ब्लॉकर के साथ, जो सभी ज्ञात वयस्क साइटों को डिफ़ॉल्ट रूप से ब्लॉक कर देता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपको कोई अनुचित सामग्री दिखाई नहीं दे रही है।

  • Password Protection 

यदि आपने किसी ऐप या वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है, तो आप इसे अपनी पसंद के पासकोड से अनलॉक कर सकते हैं, जिससे इसे टालना थोड़ा कठिन हो जाता है। आप अपनी सूची से साइटों को आसानी से हटाने से रोकने के लिए विकल्प पृष्ठ को पासवर्ड से सुरक्षित भी कर सकते हैं।

  • Uninstall Prevention 

अनइंस्टॉल रोकथाम सुविधा के साथ, कोई भी आपकी जानकारी के बिना आपके डिवाइस से ऐप को नहीं हटा सकता है, जिसका अर्थ है कि आपको सुपर उत्पादक बने रहना होगा।

10. CheaperThere | Cheap Flight & Hotel Deals

दोस्तों अगर आप Flight टिकट या फिर होटल बुक करने की सोच रहे तो यह chrome एक्सटेंशन आपके लिए सब ट्रेवल एजेंसी से compare करके सस्ती से सस्ती deal आपको दिखायेगा।

एक उड़ान या होटल के लिए अपनी पसंदीदा ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी (स्काईस्कैनरएक्सपीडियाओपोडोईड्रीम, Booking.com और कई अन्य!) पर खोजें और जब आप अपने द्वारा चुने गए यात्रा कार्यक्रम के बारे में सुनिश्चित होंतो हम अपना जादू करेंगे और एक ही उड़ान या होटल के लिए बेहतर सौदे की तलाश करें।


कैसे करें:

ऊपर दाईं ओर Add to Chrome पर क्लिक करें

अपनी पसंदीदा ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी (स्काईस्कैनरएक्सपीडियाओपोडोईड्रीम, Booking.com आदि) पर जाएं।

चेकआउट पृष्ठ पर जाकर अपनी उड़ान या होटल (अभी के लिए केवल Booking.com) खोजें और चुनें

आपके द्वारा चुनी गई सटीक उड़ान या होटल के लिए सस्ता सौदा खोजने का प्रयास करेगा

Conclusion:-

दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी और यह 10 useful chrome extensions आपकी मदत करने में काम आएंगे। ज़रूर शेयर करके अपने दोस्तों में ताकि उन्हें भी ये useful chrome extension के बारे में पता चले। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url