Website Se Paise Kaise Kamaye? How To Make Your Website Stand Out In The Crowd

 

Website se paise kaise kamaye in Hindi

क्या आप भी वेबसाइट से पैसे कमाने की सोच रहे हो तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े क्यों की इस आर्टिकल में ऐसे 10 तरीके बताने वाला हू जिस से आप अपनी वेबसाइट से खुद पैसे कमा सकते हो और आपको ज्यादा मेहनत करने की भी ज़रूरत नहीं।

वैसे सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट बनानी होगी अगर अपने अपनी वेबसाइट नहीं बनायीं तो सबसे पहले अपनी वेबसाइट बनाऊ। वेबसाइट बनाना कोई पहाड़ चढ़ना जैसा काम नहीं है। आप चुटकियो में वेबसाइट बना सकते हो। और वेबसाइट बनाने के लिए भी आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। एक आप फ्री में और एक Paid वेबसाइट बना सकते है। 

अगर आप शूरूआत कर रहे है इस फील्ड में आने की तो में आपको को फ्री वेबसाइट बनाने का ही  सुझाब दूंगा क्यों की आप नए होंगे और आपको इतनी जानकारी भी नहीं होगी इसलिए आप को में Blogger पर वेबसाइट बनाने का सुझाव दूंगा की यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट फ्री में बना सकते हो और वेबसाइट से पैसे भी कमा सकोगे। अगर आप को Paid वेबसाइट बनानी हो तो आप Wordpress के लिए जाये क्यों की वर्डप्रेस की वेबसाइट में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है Blogger की तुलना में। 

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

अब जैसा की मेने आपको बता दिया की आप वेबसाइट से पैसे कमा सकते हो लकिन उसके लिए आपको अपनी वेबसाइट बनानी पड़ेगी। और हां सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की वेबसाइट बनाने के बाद आपकी वेबसाइट पर Traffic आना चाहिए (Traffic- मतलब visitors आने चाहिए यानि लोग आपकी वेबसाइट पर आने चाहिए तभी आप अपनी वेबसाइट से पैसे कामना शुरू कर सकते हो। 

1. Google Adsense से पैसे कमाए 



वैसे आपको बता दे की Google Adsense एक तरह का गूगल का ही प्रोडक्ट या सर्विस केह ले जो हमे अपनी वेबसाइट पर Ads लगाने को देता है। और जो आप Youtube पर वीडियो देखते उनपर जो ads दिखाए जाते है वो Google Adsense ही Provide करता है अपने users  को। 

इसलिए जब आप को ब्लॉग या आर्टिकल देखते हो किसे भी वेबसाइट पर तो उनपर आपको ads दिखाई देते है वही तो एक Main Income Source है जिस से वेबसाइट का Owner पैसा कमाता है। और ये सब Ads Google Adsense दिखाता है वेबसाइट पर। 

तो चलिए में आपको बताता हु पूरा प्रोसेस जिस से आप भी अपनी वेबसाइट से पैसा कमा सकते हो Google Adsense के ads लगा के लकिन उसके लिए भी आपकी वेबसाइट पर ज्यादा traffic आना चाहिए जो में आपको पहले हे बता दिया। 

तो दोस्तों आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Monitize करना होगा google Adsense के द्वारा। तो monitize करने के लिए आपको आसान steps फॉलो करने होंगे। 

  • Google Adsense की वेबसाइट पर जाके Sign Up करे और अकाउंट बनाये। 
  • अकाउंट बनाने के बाद आपको Sites के option में जाना है और उदर आपको अपनी  वेबसाइट का URL Add करना होगा। 
  • URL Add करने क बाद आपको 2,3 दिन  इंतज़ार करना होगा जब तक आपकी वेबसाइट को Adsense Approval ना देदे। 
  • Google Adsense का approval मिलने के बाद आपको ads का code मिल जायेगा और उस code को आपको अपनी वेबसाइट की theme में add कर देना है। जिस से आपकी वेबसाइट पर Ads दिखाई देना शुरू हो जाये। 
  • और सबसे important बात आपको याद रखनी है Approval भेजने के बाद आपको आर्टिकल या ब्लॉग कॉपी नही  करना है किसी वेबसाइट से। नहीं तो गूगल आपको Adsense Approval नहीं देगा। 

2. Media.NET के द्वारा पैसे कमाए

तो चलिए में आपको बताता हूँ  दूसरा कौन सा तरीका है जिस से आप पैसे कमा सकते हो। तो वो दूसरा तरीका है Media.NET के द्वारा। वैसे आप में से बहुत लोगो को पता भी नहीं होगा ये Media.NET है क्या ? तो में आपको बता दू की ये भी Google Adsense की तरह ही है।  ये भी आपको ads provide करता है जैसे Google adsene provide करता है। 

ये एक तरह का Alternate Option है जिसमे आप Register करके अपनी वेबसाइट पर ads लगा सकते है। लकिन दोस्तों आप ये option तभी इस्तेमाल करना जब Google Adsense आपकी website को disapprove कर दे। क्यों की आपको पैसे कमाने के लिए Website पर Ads show करना ही पड़ेगा तभी आप Website से earning कर सकते हो। तो दोस्तों ये भी एक दूसरा option है जिसके द्वारा आप earning कर सकते हो। 

3. Backlinks दे कर पैसे कमाये  



Backlink मतलब Link देना दूसरी Website को ये एक तरह का जरिया होता जिस से आप अपनी वेबसाइट पर Traffic ला सकते हो। तो दोस्तों आपको बता दू ये Backlink बहुत ही अच्छा  तरीका है पैसे कमाने का है। 

अब में आपको बताऊंगा backlink काम कैसे करती है जैसे अगर आपकी website पर लाखो या हज़ारो में traffic आता तो आप दूसरी वेबसाइट को Backlinks दे सकते हो। क्यों देना दुसरो को backlinks ? वो इसलिए जो छोटी मोटी websites होती उन पर ज्यादा traffic नहीं आता है तो इसलिए आप अपनी वेबसाइट पर उस वेबसाइट का लिंक दे देंगे जिस से उसकी वेबसाइट पर भी ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा। जिस से उसे भी फायदा होगा और आपको भी।  क्यों की आप backlinks लगाने का charge कर सकते हो। 

वैसे अगर आपको पता ना हो तो में आपको बता दू मार्किट में एक backlink लगाने के लोग 500 से 600 रूपये चार्ज करते है लकिन ये रेट उसकी वेबसाइट की Traffic पर depend करता है। तो ये भी आपके लिए better option बन सकता है पैसे कमाने का। 

4. Affiliate Marketing से पैसे कमाए 



तो अगर आपको पता नहीं Affiliate Marketing क्या होता है। तो में आपको बता दू की ये एक तरह का Platform है जहा पर आप कोई भी प्रोडक्ट को sell करके profit यानी commision कमा सकते है। 

वैसे आपको पता होगा हे Amazon जो सबसे बड़ी E-Commerce कंपनी है जहा पर आप कोई भी प्रोडक्ट buy कर सकते है आसानी से और आपके घर पर deliver हो जाता है। तो ये Affiliate Marketing भी इसका का ही एक सर्विस है जो लोगो को बोलती आप हमारे products बेचो और उसमे आपको Profit यानि commission मिलेगा। 

ऐसा नहीं है की सिर्फ Amazon पर हे प्रोडक्ट बेच सकते हो ऐसे और भी अलग platform है जिधर प्रोडक्ट sell करके पैसे कमा सकते हो जैसे की jvzoo या clickbank या flipkart. 

तो ultimately करना क्या होगा आपको इनमे से कोई भी वेबसाइट पर Register कर लीजिए। Register करने के दौरान वो आपको पूछेंगे की आपकी website किस niech से रिलेटेड है। जैसे की tech या blogging या gaming . तो जिस से भी रिलेटेड हो उस पर डाल दीजिये और फिर आपको प्रोडक्ट choose करना होगा आप क्या sell करना कहते हो। फिर पूरा Setup करने के बाद आप को code मिलेगा वो Ads का code होता उसको आपको अपनी वेबसाइट पर लगाना है। 

5. Sponsored Post लगा के पैसा कमाए  

Sponsored Post लगा कर भी आप बहुत आसानी से पैसा कमा सकते है। 

वो कैसे? तो चलिए बताता हु कैसे। 

दोस्तों सबसे ज़रूरी बात ये है की आपके पास कोई ब्लॉग होना चाहिए जो Google की टॉप 10 की लिस्ट में रैंक करता हो और जिसमे लाखो का traffic आता हो तभी ये तरीका आपके लिए फायदेमंद है वरना कुछ मतलब नहीं ये तरीके से। 

तो अगर आपका पोस्ट google में रैंक कर रहा है और लाखो का ट्रैफिक भी आ रहा है तो आपको Sponsored Post मिलना शुरू  हो जायेगे। 

एक Example देके आपको समझता हु Sponsored Post कैसे काम करता है। 

मान लीजिये कोई XYZ कंपनी है जो grocery सामान बेचती है और उसको promote करना चाहती है। तो वो कंपनी क्या करेगी अपने products के बारे में अच्छा review लिख के दे देगी आपको और फिर आपको उसे अपनी वेबसाइट में पोस्ट करना होगा। 

दोस्तों ये Sponsored Post करना आपके ऊपर depend होता है की आपको करना है या नहीं और इसका चार्ज भी आप अपनी मर्जी से उस कंपनी के सामने रख सकते है। लकिन कंपनी आपकी वेबसाइट के traffic देख के हे ये Sponsored पोस्ट देगी। 

Conclusion:-

आसा करता हूँ आपको यह article पसंद आया होगा ये जानकारी आपके काम आएगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी तो जरूर अपने दोस्तों में share करे। और कुछ भी Question है आप comments में पूछ सकते है। 

Thank You!!

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url